गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके(googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

ads

Ticker

6/recent/ticker-posts

गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके(googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

पैसे कमाने के लिए गूगल से कुछ तरीके हैं, लेकिन मैं आपको याद दिलाना चाहूं कि गूगल खुद से आपको पैसे देने की सीधी प्रक्रिया नहीं है। नीचे कुछ आम तरीके हैं जो आप गूगल और इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं:

(गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)



                                 1. ब्लॉगिंग (BLOGING)


ब्लॉगिंग एक ऐसा रास्ता है जिससे आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है और उसमें उन विषयों पर लेखना होता है जो आपके पाठकों को आकर्षित करते हैं।

आप गूगल एडसेंस या अन्य एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर आय बढ़ा सकते हैं। जब आपके ब्लॉग के विजिटर उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं या उनके माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो आपको आय मिलती है। इसके लिए अच्छा और लोकप्रिय ब्लॉग बनाने के लिए आपको अपने विचारों को रखना और अपने पाठकों के इंटरेस्ट को समझने की क्षमता होनी चाहिए।

ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शामिल हैं: बेहतर और अनूठे विषयों पर लेखें, अपने पाठकों के सवालों के जवाब दें, अपने ब्लॉग को अपडेट करें, विचारों को सही तरीके से प्रस्तुत करें, और लंबे समय तक इसमें मेहनत और समर्पण के साथ जुटे रहें।

ध्यान दें कि ब्लॉगिंग पैसा कमाने का एक सही और प्रमुख तरीका है, लेकिन इसमें सफल होने के लिए समय, मेहनत, और ठीक समय पर ठीक निर्णय लेना जरूरी है।

(गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

2.यूट्यूब चैनल (YOUTOBE CHAINNEL)

यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड करके आप गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। रुचिकर वीडियोज़ बनाने से आप अपने विचारकों को पसंदीदा बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के माध्यम से आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं। यह आपके लिए एक मजेदार और रोमांचक तरीका हो सकता है ताकि आप अपने दर्शकों को खुश कर सकें और आपकी अपनी पहचान बन सके। यूट्यूब पर सफल होने के लिए निम्नलिखित पॉइंट्स का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है:

  1. 1.विषय का चयन: एक रुचिकर विषय का चयन करें जिसमें आपका रुचि हो और जिसमें आपके पास ज्ञान हो। विशेषज्ञता और पूर्णता के साथ अपने चैनल के लिए विशेष विषय का चयन करें।


  2. 2.कम्युनिकेशन और रचनात्मकता: यूट्यूब वीडियोज़ बनाने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन क्षमता और रचनात्मकता का होना आवश्यक है। इंटरेक्टिव और मनोरंजक वीडियोज़ बनाएं ताकि आपके दर्शक आपके साथ जुड़े रहें।


  3. 3.नियमित अपडेट: नियमित अपडेट के साथ अपने चैनल को सक्रिय रखें। नए वीडियोज़ बनाने और उन्हें प्रकाशित करने का अच्छा तारीखा तय करें ताकि आपके दर्शक आपके चैनल पर बने रहें।


  4. 4.वीडियो क्वालिटी: अच्छी वीडियो क्वालिटी प्रदान करें। यूजर्स विशेष रूप से अच्छी वीडियो क्वालिटी वाले वीडियोज़ को पसंद करते हैं।


  5. 5.SEO और टैगिंग: वीडियो के लिए उचित SEO और वीडियो टैगिंग का ध्यान रखें ताकि आपके वीडियोज़ को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकें।


  6. 6.सब्सक्राइबर्स के साथ संवाद: अपने सब्सक्राइबर्स के साथ संवाद में रहें। उनके सुझावों का सम्मान करें और वे विशेष विषयों के बारे में प्रस्तुत किए जाने वाले वीडियो के लिए आपके अनुयायी आपके चैनल को पसंद कर


  7. (गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)


  8. 3.एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate marketing)


  9. अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्रामों से जुड़कर आप प्रोडक्ट्स या सेवाओं के प्रमोशन करके कमीशन कमा सकते हैं।

  10. एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा विपणन प्रक्रिया है जिसमें आप अन्य कंपनियों या व्यक्तियों के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं और उनके बेचने पर कमीशन प्राप्त करते हैं। यह एक साझेदारी कारोबार मॉडल है जो उत्पादक या विक्रेता को अधिक बिक्री और आपको आय प्राप्त करने में मदद करता है।

    एफिलिएट मार्केटिंग के काम करने का प्रक्रिया निम्नलिखित है:

    1. 1.साझेदारी योजना में शामिल होना: पहले, आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम में साझेदारी के लिए शामिल होना होगा। आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया खाते, या डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है जिसे आप उपयोग करके एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।


    2. 2.उत्पाद चयन: एफिलिएट प्रोग्राम्स में आपको उत्पाद चयन करना होगा जिसे आप प्रचार करना चाहते हैं। यह उत्पाद आपके विचारकों या आपके वेबसाइट के विषय से संबंधित होना चाहिए ताकि आपके दर्शकों को इसे पसंद आए और उन्हें खरीदने का उत्साह हो।


    3. 3.प्रचार करना: आपको उत्पाद का प्रचार करने के लिए अपने वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल या अन्य डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन, लिंक, या संबंधित सामग्री शेयर करनी होगी।


    4. 4.बिक्री ट्रैकिंग: जब आपके द्वारा विज्ञापन दिखाए जाने वाले व्यक्ति उत्पाद को खरीदते हैं, तो आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से बिक्री ट्रैकिंग होती है। इससे आपको कमीशन का पता चलता है।


    5. 5.कमीशन प्राप्त करना: जब आपके द्वारा लाए गए ग्राहक उत्पाद को खरीदते हैं, तो उत्पादक या विक्रेता आपको कमीशन देता है। कमीशन आपके द्वारा चयनित एफिलिएट प्रोग्राम के नियमों और शर्तों के अनुसार होता है।

    एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रभावशाली तकनीक है जिससे आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और गूगल से पैसा कमा सकते हैं। यह बिक्री वृद्धि, अधिक आय, और सफलता के माध्यम से आपको सुविधा प्रदान करती है।

    एफिलिएट मार्केटिंग में एक व्यक्ति या व्यवसायी एक विशिष्ट उत्पाद या सेवा के प्रचार और प्रमोशन का काम करता है, और जब लोग उस उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं, तो वह व्यक्ति या व्यवसायी उस बिक्री पर कमीशन प्राप्त करता है। यह बिक्री वृद्धि को प्रोत्साहित करता है और उत्पादक को अधिक बिक्री और आय प्राप्त करने में मदद करता है।

    एफिलिएट मार्केटिंग उन लोगों के लिए भी लाभदायक हो सकती है जो अपने ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास उत्पाद विकसित करने के लिए समय या संसाधन नहीं है। इससे वे अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं बिना किसी उत्पाद या सेवा को विकसित किए।

    ध्यान दें कि एफिलिएट मार्केटिंग में सफल होने के लिए अच्छी समझदारी और प्रयास की जरूरत होती है। आपको अपने निचे के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करना होगा, अपने दर्शकों के इंटरेस्ट पर ध्यान देना होगा, और विश्वसनीय और समर्थ एफिलिएट प्रोग्राम्स का चयन करना होगा। सफलता के लिए नियमित अभ्यास और मेहनत करना अनिवार्य होता है।

  11. (गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

  12. 4.गूगल एडसेंस (Google adsense)

  13. वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाकर रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। एडसेंस आपके कंटेंट के अनुसार संबंधित विज्ञापन दिखाता है।

गूगल एडसेंस एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या ऐप पर विज्ञापन दिखा कर पैसा कमा सकते हैं। गूगल एडसेंस विज्ञापन उन वेबसाइटों पर दिखते हैं जिनमें विशेष विषय और उपयोगकर्ताओं के इंटरेस्ट के अनुसार विज्ञापन दिखाने की क्षमता होती है।

गूगल एडसेंस काम करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. 1.गूगल एडसेंस पर अकाउंट बनाएं: सबसे पहले, आपको गूगल एडसेंस पर अकाउंट बनाना होगा। गूगल एडसेंस वेबसाइट पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करके एक नया एडसेंस अकाउंट बनाएं।


  2. 2.विज्ञापन इंस्टॉल करें: अपने एडसेंस अकाउंट में विज्ञापन इंस्टॉल करने के लिए गूगल द्वारा प्रदान किए गए विज्ञापन कोड को अपने वेबसाइट, ब्लॉग, या ऐप पर जोड़ें।


  3. 3.विज्ञापन दिखाएं और कमाई शुरू करें: जब आपके विज्ञापन इंस्टॉल हो जाएंगे, तो गूगल उन्हें आपके विचारकों और आपके वेबसाइट विषय के अनुसार विशेष विज्ञापनों के साथ जोड़ेगा। जब आपके विज्ञापनों पर किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा क्लिक किया जाता है, आपको उस पर कमीशन मिलता है।


  4. 4.विज्ञापन से आय का पता लगाएं: गूगल एडसेंस डैशबोर्ड पर जाकर आप अपने विज्ञापनों से आय का पता लगा सकते हैं और अपनी कमाई को ट्रैक कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस एक प्रभावशाली तरीका है अपने ऑनलाइन साइट से पैसा कमाने का, लेकिन इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने विचारकों के इंटरेस्ट को समझना, विज्ञापन विश्लेषण करना, और विज्ञापन को अपने सामग्री से मेल खाना होगा। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपनी सामग्री को अपडेट करते रहना होगा और अपने दर्शकों की मांगों के अनुसार विज्ञापन दिखाना होगा।

यह ध्यान रखें कि गूगल एडसेंस आपकी सामग्री के अनुसार संबंधित विज्ञापन दिखाता है। यदि आपकी सामग्री विशेष विषयों के बारे में है, तो गूगल एडसेंस उसी विषय से संबंधित विज्ञापन दिखाएगा जिससे आपके दर्शकों को विशेष रुचि होगी। यह विज्ञापनों के लिए अधिक क्लिक और अधिक कमीशन के अवसर प्रदान करता है।

गूगल एडसेंस का एक बड़ा फायदा यह है कि विज्ञापन दिखाने का विकल्प आपके पास रहता है, जिससे आपको अपने दर्शकों के इंटरेस्ट और वेबसाइट विषय के अनुसार सटीक विज्ञापन प्रदान करने में मदद मिलती है। इससे आपके दर्शक विज्ञापनों को देखने में रुचि रखते हैं और आपको अधिक कमीशन के अवसर मिलते हैं।

ध्यान दें कि गूगल एडसेंस के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए आपको विज्ञापन एबी टेस्ट करने, अपने दर्शकों के इंटरेस्ट को समझने, और विज्ञापन की स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रयास करना होगा। समय-समय पर अपनी विज्ञापन और सामग्री को अपडेट करते रहें और विज्ञापन के प्रदर्शन को निगरानी करें ताकि आपके लिए अधिक से अधिक आय के अवसर बने रहें।

(गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

5.मोबाइल ऐप्स(Mobile apps)

मोबाइल ऐप्स वे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम होते हैं जो स्मार्टफ़ोन और अन्य हैंडहेल्ड उपकरणों पर चलते हैं। ये ऐप्स उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्यों को करने में मदद करते हैं और उन्हें विभिन्न सेवाएं और विशेषताओं का आनंद उठाने में मदद करते हैं।

मोबाइल ऐप्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं:

  1. 1.श्रेणियां: मोबाइल ऐप्स विभिन्न श्रेणियों में आते हैं, जैसे सामाजिक मीडिया, स्वास्थ्य, खेल, वीडियो, शॉपिंग, बैंकिंग, ट्रैवल, इत्यादि। ये श्रेणियां उपयोगकर्ताओं की अनुरूपता और रुचि के आधार पर विभाजित की जाती हैं।


  2. 2.डाउनलोड करने के लिए ऐप स्टोर: मोबाइल ऐप्स को आप अपने स्मार्टफोन के ऐप स्टोर या ऐप मार्केट से डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉयड उपयोगकर्ताएं गूगल प्ले स्टोर से और आईओएस उपयोगकर्ताएं ऐपल ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।


  3. 3.फीचर्स और फंक्शनलिटी: मोबाइल ऐप्स विभिन्न फीचर्स और फंक्शनलिटी के साथ आते हैं जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्यों को करने में मदद करते हैं, जैसे कि संदेश भेजना, वीडियो देखना, ऑनलाइन खरीदारी, ट्रांजैक्शन करना, फोटो एडिट करना, इत्यादि।


  4. 4.सुरक्षा और निजता: मोबाइल ऐप्स को तामिर और निजता के लिए बनाया जाता है ताकि उपयोगकर्ताओं की पर्सनल जानकारी और डाटा सुरक्षित रहे। आपको ऐप्स को स्तरीय सुरक्षा और डेटा एनक्रिप्शन प्रदान करने वाले विकसिता के साथ डाउनलोड करना चाहिए।


  5. 5.अपडेट्स: ऐप्स के डेवलपर नियमित अपडेट्स प्रदान करते हैं ताकि ऐप्स में नई फीचर्स और अपडेट्स होते रहें और सुरक्षा में सुधार किए जा सकें। आपको अपने ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए ताकि आप सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकें।

  6. मोबाइल ऐप्स आजकल हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। वे हमें विभिन्न तरीकों से सुविधा प्रदान करते हैं और हमारे दैनिक काम को आसान और समर्थ बनाते हैं। कुछ महत्वपूर्ण उपयोग क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

    1. 6.संचार और संपर्क: मोबाइल ऐप्स आजकल हमें विभिन्न संचार माध्यमों के माध्यम से अपने परिवार, मित्र और सम्बन्धितों से संपर्क बनाए रखने में मदद करते हैं। सोशल मीडिया ऐप्स, मैसेजिंग ऐप्स और वीडियो कॉलिंग ऐप्स जैसे उदाहरण हैं जिनका उपयोग हम रोज़ाना करते हैं।


    2. 7.नैविगेशन और यातायात: मोबाइल नेविगेशन ऐप्स आपको अजनबी स्थानों में नेविगेट करने में मदद करते हैं। ये ऐप्स हमें रास्ते का पता लगाने, ट्रैफ़िक जानने, टैक्सी और ऑटो बुक करने जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।


    3. 8.खरीदारी और वितरण: ई-कॉमर्स ऐप्स ने खरीदारी को बदल दिया है। हम अब अपने मोबाइल ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं, जैसे कि कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और गेहूँ समान इत्यादि।


    4. 9.सेवाएं और बैंकिंग: मोबाइल ऐप्स ने बैंकिंग को भी आसान बना दिया है। हम अपने बैंक के ऐप के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने खाते का संपादन कर सकते हैं।


    5. 10.सेवा प्रदान करना: यह एक बड़ा क्षेत्र है जहां लोग अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से प्रदान करते हैं।ऐप्स जीवन को बेहद आसान और सुविधाजनक बना देते हैं


    6. (गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)


    7. 6.ऑनलाइन कोर्सेज और ई-बुक्स(Online Courses & eBooks):

    8. ऑनलाइन कोर्सेज और ई-बुक्स हमारे शिक्षा और ज्ञान को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ये दोनों डिजिटल प्रारूप में होते हैं और आपको विभिन्न विषयों पर अध्ययन करने और सीखने का मौका प्रदान करते हैं।

      ऑनलाइन कोर्सेज (Online Courses):

      1. 1.विश्वविद्यालय या संस्थानों के ऑनलाइन कोर्सेज: विभिन्न विश्वविद्यालय और संस्थान ऑनलाइन कोर्सेज प्रदान करते हैं जो विभिन्न विषयों और डिग्री पाठ्यक्रमों पर आधारित होते हैं।


      2. 2.सरकारी योजनाएं और नौकरी की तैयारी के लिए कोर्सेज: कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म नौकरी की तैयारी के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं पर कोर्सेज प्रदान करते हैं।


      3. 3.भाषा शिक्षा कोर्सेज: यह ऑनलाइन कोर्सेज भाषा सीखने और सुधार करने के लिए होते हैं। ये कोर्सेज विभिन्न भाषाओं जैसे अंग्रेज़ी, फ्रेंच, स्पेनिश, हिंदी, चीनी आदि पर आधारित हो सकते हैं।


      4. 4.तकनीकी और IT कोर्सेज: ये कोर्सेज टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर विज्ञान, प्रोग्रामिंग, वेब डिज़ाइनिंग, डाटा साइंस आदि पर आधारित होते हैं।


      5. 5.कॉमर्स और व्यापार कोर्सेज: ये कोर्सेज व्यापार, बिजनेस, वित्तीय प्रबंधन, विपणन आदि पर आधारित होते हैं।

      6. 6.कला और संस्कृति कोर्सेज: इन कोर्सेज में कला, संगीत, नृत्य, पेंटिंग, क्राफ्ट आदि पर ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

      ई-बुक्स (E-Books):

    9. साहित्यिक ई-बुक्स विभिन्न लेखकों द्वारा रचित किताबों के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण होते हैं। ये बुक्स विभिन्न भाषाओं, विषयों और शैलियों में उपलब्ध होती हैं और उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से इन्हें पढ़ने और डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

      साहित्यिक ई-बुक्स कुछ महत्वपूर्ण प्रकार से होती हैं:

      1. 7.क्लासिक लेखन: ये बुक्स विश्वविख्यात लेखकों द्वारा लिखी गई महत्वपूर्ण और श्रेष्ठ क्लासिक उपन्यासों, कहानियों, कविताओं और नाटकों के ई-संस्करण होती हैं।


      2. 8.आधुनिक लेखन: इनमें आधुनिक लेखकों द्वारा रचित उपन्यास, कहानियाँ, कविताएँ और गैर-साहित्यिक लेख शामिल होते हैं।


      3. 9.स्वयंसेवक लेखन: कई बार, व्यक्तियों या संस्थाओं द्वारा निःशुल्क रूप से लिखी गई बुक्स भी ई-बुक्स के रूप में उपलब्ध होती हैं।


      1. 10.शिक्षा और ज्ञान: इनमें विभिन्न शिक्षा संबंधित विषयों और ज्ञान विस्तार के लेख होते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को ज्ञानार्जन और सीखने में मदद करते हैं।


      2. 11.स्वास्थ्य और विकास: इनमें स्वास्थ्य, आयुर्वेद, योग, पोषण, और व्यक्तिगत विकास से संबंधित लेख होते हैं।


      3. 12.धार्मिक और आध्यात्मिक लेखन: ये बुक्स धर्म, आध्यात्मिकता, ध्यान और सच्चे जीवन के विषय में होते हैं।

      ई-बुक्स का एक महत्वपूर्ण लाभ है कि आप इन्हें किसी भी समय और कहीं से आसानी से पढ़ सकते हैं, जिससे आपको बिल्कुल विवाद और सार्थक समय मिलता है। इन्हें अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, या ई-रीडर पर भी पढ़ा जा सकता है। इसके अलावा, आप ई-बुक्स को आसानी से सेव कर सकते हैं और उन्हें बाद में पढ़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

    10. (गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10 तरीके:googal se paise kamaane ke shaanadaar 10 tareeke)

    11. 7.फ्रीलांसिंग(Freelancing)

    12. फ्रीलांसिंग एक काम करने का मॉडल है जिसमें व्यक्ति स्वतंत्रता से काम करता है और स्वयं को एक संबंधित कंपनी या अन्य व्यक्तियों के लिए सेवाएं प्रदान करता है। यह सामान्यतः पूर्णकालिक काम के विपरीत होता है जिसमें नियोक्ता के साथ नियमित रूप से नौकरी की जाती है।

      फ्रीलांसिंग का मॉडल बदल रहा है और अब लोग विभिन्न क्षेत्रों में फ्रीलांस करने के लिए उपलब्ध हो रहे हैं। कुछ महत्वपूर्ण फ्रीलांसिंग क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

      1. 1.लेखन और संपादन: लेखन और संपादन फ्रीलांसिंग के लिए लोकप्रिय क्षेत्र हैं। विभिन्न विषयों पर लेख लिखने, वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट लिखने, सामग्री संपादित करने जैसे काम फ्रीलांसर द्वारा किए जाते हैं।


      2. 2.ग्राफिक डिजाइन और मल्टीमीडिया: फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर्स, फोटोग्राफर्स, वीडियो एडिटर्स, और आर्टिस्ट्स को विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए काम मिलता है।


      3. 3.विकास और प्रोग्रामिंग: वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, और विभिन्न टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले फ्रीलांसर भी बढ़ रहे हैं।


      4. 4.डिजिटल मार्केटिंग: फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ ऑनलाइन मार्केटिंग, सोशल मीडिया प्रबंधन, इमेल मार्केटिंग, विज्ञापन कैम्पेन, और SEO के कामों के लिए भी नियुक्ति प्राप्त करते हैं।


      5. 5.शिक्षा और ट्यूटोरियल्स: ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफ़ॉर्मों पर ट्यूटरियल्स, कोर्सेज, और पाठ्यक्रम तैयार करने वाले फ्रीलांसरों की मांग भी बढ़ती जा रही है।

      फ्रीलांसिंग का यह नया मॉडल लोगों को व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्वतंत्रता के साथ काम करने का मौका देता है और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के विकल्पों के साथ लाभ प्रदान करता है। लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि फ्रीलांसिंग में सफलता के लिए अच्छे कम्यूनिकेशन, टाइम मैनेजमेंट, और व्यावसायिकता का ध्यान रखना आवश्यक होता है।

    13. 8.सोशल मीडिया मार्केटिंग(Social media marketing)

    14. फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

    15. सोशल मीडिया मार्केटिंग एक विपुल और प्रभावशाली डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स (जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन, टिकटॉक, आदि) का उपयोग करके विभिन्न विपणन और प्रमोशनल गतिविधियों को संचालित किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य अपने उद्यम, व्यापार, या उत्पाद या सेवाओं को लोगों तक पहुंचाना और उन्हें जोड़ना होता है।

      सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ मुख्य तत्व हैं:

      1. 1.सोशल मीडिया संप्रर्क (Social Media Engagement): इसमें ब्रांड या व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल्स को निर्मित किया जाता है और लोगों के साथ संवाद बनाया जाता है। रेगुलर पोस्टिंग, कंटेस्ट, प्रश्न-उत्तर और टिप्स देने के माध्यम से विचार-विमर्श को बढ़ाया जाता है।


      2. 2.सोशल मीडिया विज्ञापन (Social Media Advertising): सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर विज्ञापन बनाना और प्रसारित करना इसका मुख्य हिस्सा होता है। विज्ञापन को विशिष्ट लक्ष्य समेत निश्चित उपभोगकर्ताओं तक पहुंचाने के लिए टारगेटिंग विकल्प का उपयोग किया जाता है।


      3. 3.सोशल मीडिया समुदाय निर्माण (Social Media Community Building): इसमें विभिन्न समुदायों को संबोधित किया जाता है जो एक विशिष्ट उद्देश्य, विषय या विषयवस्तु के साथ संबंधित होते हैं। इससे समुदाय के सदस्यों के बीच संवाद बढ़ता है और उन्हें विशेषज्ञता और मान्यता मिलती है।


      4. 4.सोशल मीडिया ट्रेंड निगरानी (Social Media Trend Monitoring): ट्रेंडिंग टॉपिक्स, हैशटैग्स, और सोशल मीडिया पर विचार-विमर्श की निगरानी करके ब्रांड और व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल्स को अपने विचार और विकल्पों को ताजगी देने का मौका मिलता है।


      5. 5.सोशल मीडिया परवर्तन (Social Media Influencer Marketing): इसमें सोशल मीडिया परवर्तकों को ब्रांड के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करने के लिए शामिल किया जाता है। इन परवर्तक लोगों के बड़े फॉलोअर आँकड़े होते हैं और उन्हेंअनुयायियों के सहयोग से मुरीद, समर्थक और प्रशंसकों को विशेषता से संबोधित करने की प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है। यह सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण प्रयास है जिसमें परवर्तक लोगों या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को ब्रांड, उत्पाद, या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

        सोशल मीडिया परवर्तक एक व्यक्ति हो सकते हैं जिनके पास बड़ा फॉलोअर बेस होता है, और वे इन्हें अपने विचारों, स्टाइल और व्यक्तित्व के कारण पहचानते हैं। इन परवर्तक लोगों के द्वारा बनाए गए पोस्ट्स या वीडियोस को लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करते हैं, जिससे उत्पाद या सेवा की प्रमोशन और विज्ञापन की पहुंच बढ़ती है।

        अनुयायियों के सहयोग से ब्रांड ने निम्नलिखित लाभ हासिल किए हैं:

        1. 6.विशेषता से संबोधन (Targeted Reach): परवर्तक लोगों के बड़े फॉलोअर बेस के कारण, ब्रांड को अपने उद्देश्य निश्चित उपभोगकर्ताओं तक पहुंचाने का अवसर मिलता है।


        2. 7.विशिष्टता और भरोसेमंद विज्ञापन (Authentic Advertising): यह विशिष्टता और भरोसेमंद विज्ञापन प्रदान करता है क्योंकि अनुयायियों को अपने प्रिय परवर्तकों के विचारों और समीक्षा का विश्वास होता है।


        3. 8.बेहतर लक्ष्यन (Better Targeting): परवर्तक लोगों के द्वारा बनाए गए पोस्ट्स को विशेषता से उपभोगकर्ताओं के इंटरेस्ट और पसंदों के अनुसार निश्चित लक्ष्यन किया जा सकता है।


        4. 9.सामाजिक समुदाय के साथ संपर्क (Connect with Social Community): अनुयायियों के सहयोग से ब्रांड सामाजिक समुदाय के साथ संपर्क में रहता है और उनके साथ विचारों और अनुभवों का आदान-प्रदान होता है।

        5. 10.उपभोगकर्ताओं की प्रतिस्पर्धा से अधिक प्रभाव (Influence over Competitors): ब्रांड को अपने प्रतिस्पर्धियों से अधिक प्रभाव प्राप्त करने का मौका मिलता है, क्योंकि उनके परवर्तकों के बड़े फॉलोअर बेस के कारण उन्हें अधिक पहचान और प्रसिद्धि होती है।


        6. 9.गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स:(Google Opinion Rewards:)


        7. गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स ऐप के सर्वेक्षण पूरे करके या ऐप्स इंस्टॉल करके आप गूगल प्ले स्टोर क्रेडिट्स कमा सकते हैं।

        8. गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स (Google Opinion Rewards) एक मोबाइल ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को खाली समय में ऑनलाइन सर्वेक्षणों के लिए उनकी राय देने के लिए प्रेरित करता है और उन्हें इसके बदले में रिवॉर्ड प्रदान करता है। यह ऐप Google द्वारा प्रबंधित किया जाता है और उपयोगकर्ताओं को संबंधित विज्ञापन और उत्पादों के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।

          गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स के माध्यम से, उपयोगकर्ता रिवॉर्ड प्राप्त करते हैं जो Google Play Store पर खरीदारी के लिए उपयोग किए जा सकते हैं या उनके Google Pay अकाउंट में क्रेडिट के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

          यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिनके बारे में जानने में मदद मिलेगी:

          1. 1.सर्वेक्षण कैसे काम करते हैं: जब आप गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स ऐप को डाउनलोड करते हैं और उसमें पंजीकरण करते हैं, तो आपको समय-समय पर सर्वेक्षण आमंत्रित किए जाते हैं। ये सर्वेक्षण विभिन्न विषयों पर हो सकते हैं जैसे कि उत्पादों और सेवाओं की रूचियों, विज्ञापनों, यातायात, और इंटरनेट के अनुभव के बारे में।


          2. 2.रिवॉर्ड्स के प्रकार: सर्वेक्षणों के उत्तर देने के लिए, आपको रिवॉर्ड के रूप में रियल मनी या गूगल क्रेडिट मिलता है। गूगल क्रेडिट का उपयोग Google Play Store पर अप्लिकेशन, गेम्स, इंटरनेट पर खरीदारी आदि के लिए किया जा सकता है।


          3. 3.पात्रता: सर्वेक्षणों के लिए पात्रता मुख्य रूप से लॉकेशन, उम्र, और विषयों के आधार पर आधारित होती है। इसके अलावा, गूगल विशेष गुणवत्ता नियंत्रकों द्वारा विशिष्ट पात्रता मानकों के अनुसार सर्वेक्षणों को उपयुक्तता मिलती है।


          4. 4.गोपनीयता: गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स ऐप, उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता पर पूरी ध्यान देता है। गूगल प्रयोगालय (Google's Usage Policy) और गोपनीयता नीतियों के अनुसार यह एक बहुत सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म है। उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत जानकारी को गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स के लिए उपयोग किया जाता है ताकि उन्हें संबंधित सर्वेक्षणों को भेजा जा सके। इस जानकारी को किसी भी अन्य व्यक्ति, संगठन या तृतीय पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाता है और गूगल इसे स्वर्गीय तरीके से सुरक्षित रखता है।

            आपके सर्वेक्षणों और विज्ञापनों के अनुभव को समझने के लिए गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स विशेष गुणवत्ता नियंत्रकों द्वारा विभिन्न पात्रता मानकों का उपयोग करता है। आपके लॉकेशन, उम्र, रुचियां, खरीदारी व्यवहार आदि के आधार पर आपको विशिष्ट सर्वेक्षणों के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपको वे सर्वेक्षण मिलें जो आपके लिए प्रासंगिक और रुचिकर होते हैं।

            गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स ऐप का उपयोग उपयोगकर्ता को सर्वेक्षणों के लिए पात्र बनाने के लिए किया जाता है और इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनके मताधिकार का उपयोग करके विभिन्न विज्ञापन और उत्पादों के बारे में फीडबैक और राय देने में मदद करना है। यह उपयोगकर्ताओं को एक संरचित तरीके से उत्तर देने के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से उत्तर देने में मदद करता है जो उन्हें सुविधा और मान्यता प्रदान करता है।

          5. 10.ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचें(Sell products online)

          6. अमेज़न, फ्लिपकार्ट, या अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स बेचकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं

          7. ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचना आजकल एक लोकप्रिय और सक्रिय तरीका है जो व्यापारियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने, प्रमोट करने और ग्राहकों को पहुंचाने में मदद करता है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स और विभिन्न व्यापार वेबसाइटें व्यापारियों को इसमें सहायता करती हैं। नीचे कुछ चरण हैं जिनके माध्यम से आप अपने ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं:

            1. 1.ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाएं: यदि आपके पास बनाने के लिए एक उत्पाद या सेवा है, तो आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं जहां आप अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं। इसके लिए आप विशेषतः विश्वसनीय और सुरक्षित ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।


            2. 2.ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचें: आप अपने प्रोडक्ट्स को प्रसिद्ध ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर भी बेच सकते हैं, जैसे कि अमेज़न, इबे, फ्लिपकार्ट, आदि। ये प्लेटफ़ॉर्म्स आपको विक्रय, भुगतान और ग्राहक सेवा के लिए सुविधाएं प्रदान करते हैं।


            3. 3.सोशल मीडिया पर बेचें: सोशल मीडिया आपके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए एक महत्वपूर्ण और निःशुल्क तरीका है। आप अपने उत्पादों की तस्वीरें और विवरण सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर साझा कर सकते हैं और ग्राहकों को उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।


            4. 4.ईमेल मार्केटिंग: आप अपने उत्पादों की जानकारी और प्रमोशन को अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स को भेजकर उन्हें बेच सकते हैं। इमेल मार्केटिंग आपको वास्तविक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है।


            5. 5.विज्ञापन: आप अपने प्रोडक्ट्स को विभिन्न विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म्स पर प्रदर्शित करके उन्हें बेच सकते हैं। आप विज्ञापयदि आप ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों के साथ अपने उत्पादों को विकसित करने और उच्च गुणवत्ता उपलब्ध करने में मदद मिलेगी:

              1. 6.विशेषता और विकास (Specialization and Development): एक विशेष क्षेत्र में निरंतरता के साथ उत्पादों का विकास करें। अपने उत्पादों में अद्वितीयता और उन्नति लाने के लिए समय और ध्यान दें। उत्पाद की गुणवत्ता, फ़ीचर्स, और उपयोगकर्ता के लाभों को समझें।


              2. 7.ब्रांडिंग (Branding): अपने उत्पादों के लिए एक विशिष्ट ब्रांड बनाएं। आकर्षक और पहचानीय लोगो, टैगलाइन, और विज्ञापन बनाएं। अपने ब्रांड को उच्च गुणवत्ता और विशेषता के साथ प्रदर्शित करें।


              1. 8.विशेषता पर फोकस करें (Focus on Niche): अपने उत्पादों की विशेषता पर फोकस करें और एक विशिष्ट निच बाजार को लक्ष्य बनाएं। एक छोटे परिवार या समुदाय के लिए उत्पादों को विकसित करने से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे विस्तार करें।


              2. 9.विकसित प्रचार (Effective Marketing): उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्रमोट करने के लिए सक्रिय विपणन उपाय का उपयोग करें। सोशल मीडिया, विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, वीडियो संचार आदि के माध्यम से अपने उत्पादों को लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचाएं।


              3. 10.ग्राहक सेवा और संतुष्टि (Customer Service and Satisfaction): अपने ग्राहकों को महत्वपूर्ण समझें और उनके साथ उच्च स्तरीय सेवा प्रदान करें। ग्राहकों की आवश्यकताओं और चिंताओं को समझें और उन्हें संतुष्ट करने के लिए कदम उठाएं। संतुष्ट ग्राहक नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करते हैं और लंबे समय तक समर्थन प्रदान करते हैं।


              4. 11.ग्राहकों के समीप रहें (Stay Close to Customers): अपने ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखें। सोशल मीडिया पर उनके सवालों और समस्याओं का समय रहते उत्तर दें

            6. न का उपयोग विशेषतः सोशल मीडिया, गूगल एड्स, यूट्यूब विज्ञापन, आदि पर कर सकते हैं।

            7. ध्यान दें कि पैसा कमाने के लिए मेहनत और उत्साह बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण चरण हैं जिनके माध्यम से आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मेहनत कर सकते हैं:

              1. नियमितता: पैसा कमाने के लिए, नियमित और समयबद्ध काम करना आवश्यक है। अपने काम को निरंतर और समय पर करने के लिए एक अनुसूची बनाएं और उसे ध्यान से पालन करें।


              2. नौकरी या व्यवसाय के प्रदर्शन में उन्नति करें: अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो अपने क्षेत्र में उच्चतर पद पाने या उन्नति करने का प्रयास करें। यदि आप अपना व्यवसाय चला रहे हैं तो नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने, ग्राहक बेस को बढ़ाने और विकसित प्रचार के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने पर काम करें।


              3. नए कौशल अर्जित करें: आपके पेशेवर विकास के लिए नए कौशल और योग्यताएं अर्जित करें। यह आपके वेतन में वृद्धि कर सकते हैं और आपको अधिक अवसर प्रदान कर सकते हैं।


              4. उच्चतम मानक की प्राप्ति के लिए मेहनत करें: अपने काम में उच्चतम मानक की प्राप्ति के लिए समर्पित रहें। उत्कृष्टता की खोज में मेहनत करें और बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रयास करें।


              5. बचत करें और निवेश करें: पैसा कमाने के साथ-साथ, अपनी आर्थिक नीति में बचत और निवेश करना भी महत्वपूर्ण है। संबंधित निवेश विकल्पों का अध्ययन करें और अपने पैसे को सही तरीके से निवेश करें।


              6. अन्य स्रोतों की खोज करें: एकल आय स्रोत के स्थान पर, अन्य स्रोतों की खोज करें जो आपको अतिरिक्त पैसे कमाने का मौका दे सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर फ्रीलांसिंग, अनुवाद, लेखन, या डिजिटल सेवाएँ प्रदान करके भी आप अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

              मेहनत, धैर्य, और संघर्ष से संबंधित उच्च गुणवत्ता की मिलती है, जो आपको सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति करने में मदद करती है। इसलिए, जब भी आप पैसा कमाने का सोचें, तो उसके लिए मेहनत, उत्साह, और समर्पण के साथ तैयार रहें।


            8.  
            9. Google से 1 लाख महीने कमाने वाले कारगर तरीके – लाखों में कमाई
            10. Google से 1 लाख महीने कमाने वाले कारगर तरीके – लाखों में कमाई
            11. गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10  तरीके(googal se paise kamaane ke shaanadaar 10  tareeke)
ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए
यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए
गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए
Google AdWords से पैसे कमाए
गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए
Google AdMob से पैसे कमाए
Google pay से पैसे कमाए
Google Task Mate से पैसे कमाए
 गूगल से पैसे कमाने के 10+ तरीके | Google Se Paise Kaise
गूगल से पैसे कैसे कमाए - 7 तरीकों से वो भी घर बैठे।
गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10  तरीके
googal se paise kamaane ke shaanadaar 10  tareeke)

 गूगल से पैसे कमाने के 10+ तरीके | Google Se Paise Kaise .
गूगल से पैसे कैसे कमाए - 7 तरीकों से वो भी घर बैठे।
गूगल से घर बैठे पैसे कमाए लाखो में मिलेगी सैलरी
2023 में Online Paise Kaise Kamaye 
फ्री में घर बैठे Google Se Paise Kaise Kamaye 2023 में 10 नए तरीके
Blog से पैसे कमाएँ
Google Ads से पैसे कमाएँ
Google Play Store से ऑनलाइन पैसा कमाएं
Google Opinion Rewards से पैसे कमाएँ
Google Pay से पैसे कमाए
YouTube द्वारा गूगल से पैसे कमाएं
Website बेचकर पैसे कमाएं
Google Play से पैसे कमाएं
फ्री में घर बैठे Google Se Paise Kaise Kamaye 2023 में 10 नए तरीके
2023 में Google Se Paise Kaise Kamaye, 1.5 लाख महीना | गूगल से पैसे कैसे कमाएँ
2023 में गूगल से पैसे कमाने के 10 तरीके
Google से 1 लाख महीने कमाने वाले कारगर तरीके – लाखों में कमाई
ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए
यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए
गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए
Google AdWords से पैसे कमाए
गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए
Google AdMob से पैसे कमाए
Google pay से पैसे कमाए
Google Task Mate से पैसे कमाए
2023 में गूगल से इनकम कैसे करे?
2023 में गूगल से पैसे कैसे कमाए? ₹75,000 महीना कमाएं
1.2 2. यूट्यूब करके गूगल से पैसे कमाए ...
1.3 3. ब्लॉगिंग करके गूगल से पैसे कमाए ...
1.4 4. गूगल ऐडसेंस से गूगल से पैसे कमाए ...
1.5 5. Google Play Store से गूगल से पैसे कमाए ...
1.6 6. Google Ad से गूगल से पैसे कमाए ...
1.7 7. Google Meet से गूगल से पैसे कमाए

गूगल 1 दिन में हजार रुपे कैसे कमाए?
रोज 1000 कमाने का बेस्ट तरीका 2023:
कंटेंट राइटिंग जॉब करके रोज ₹1000 कमाए
ऑनलाइन गेम खेलकर रोज 2000 हजार तक कमाए
मोबाइल ऐप से फ्री में ₹1000 कमाए
लूडो खेल कर 1000 रुपए कमाए
इंस्टाग्राम रिल बनाकर पैसा कमाए
फेंटेसी टीम बनाकर 1000 कमाए रोज
फ्रीलांसिंग करके डेली 1000 कमाए


1 दिन में 2000 कैसे कमाए?
1 दिन में कैसे ₹ 2000 कमाए? पूरी ...
1 दिन में ₹ 2000 कैसे कमाए सबसे बेस्ट तरीक़े जाने
Youtube Channel से रोज 2000 कमाए
Blog/Website से रोज 2000 कमाए
Freelancing करके रोज 2000 कमाए
Facebook Page से रोज 2000 कमाए
Share Market से रोज 2000 कमाए
गेम खेलकर रोज 2000 कमाए
रेफर करके रोज 2000 कमाए
किराना स्टोर खोलकर रोज 2000 कमाए
गूगल से पैसे कैसे कमाए जानिए 10 तरीके
गूगल से पैसे कमाने के शानदार 10  तरीके(googal se paise kamaane ke shaanadaar 10  tareeke)





Post a Comment

0 Comments

ads